हेलो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की SEO क्या है।

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाना आसान नहीं है। फिर भी हम कोशिश में लगे होते हैं कि कहीं से हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक आए।

ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा जरूरी होता है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन/search engine optimization.

SEO के मदद से हम गूगल में रैंकिंग और ट्रैफिक ला सकते हैं और अच्छी खासी income भी कमा सकते हैं।  SEO वैसी चीज है जोकि काफी लोगों को समझने में दिक्कत आती है पर आप चिंता मत कीजिए आज के इस पोस्ट में हम आपको SEO रिलेटेड सारी प्रॉब्लम दूर कर देंसाररी

 What is search engine optimization optimization/SEO

SEO मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन:- वेबसाइट को proper optimize करना  ताकि वह गूगल बिंग और याहू में  रैंक कर कर सके उसे SEO कहते हैं।

SEO दो प्रकार के होते हैं:-


Off page SEO

Off page seo करने के लिए हमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है तो चलिए उसे स्टेप्स के और ध्यान देते हैं।

 Off page optimization  से तात्पर्य उन सभी उपायों से है जिन्हें वास्तविक website के बाहर खोज ranking में अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लिया जा सकता है। ये ऐसे उपाय हैं जो यथासंभव उच्च-गुणवत्ता वाले backlinks (incoming link) बनाने में मदद करते हैं।


On page SEO

On page SEO करना हमारे लिए बहुत जरूरी है एक ब्लॉगर ब्लॉगिंग कैरियर में on page SEO उसको सफलता तक पहुंचाती है अगर कोई सोचता है कि उनके on page SEO हमारे लिए जरूरी नहीं है तो वह अभी successful blogger नहीं बन सकता।


On page SEO से तात्पर्य हमारे website के अंदर से rank  कराने में मदद करता है और अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लिए जा सकता है।


In Conclusion

मैं आशा करता हूं कि उसकी सारी बात आपको समझ में आई होगी और आप SEO related सारी जानकारी समझ गए होंगे। और आपको कोई भी दिक्कत है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Thank's for reading article
Please comment below